अक्सर हम खुद से ये कहते रहते हैं कि हम कल से अपनी लाइफ़ में सुधार लायेंगे पर शायद ऐसा हो नहीं पाता. तो ऐसा क्या है जो हमें हमारी ही लाइफ़ को इम्प्रूव करने से रोकती है? हमें लगता है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारे अन्दर उत्साह, मोटिवेशन, डिज़ायर और इक्षाशक्ति जैसी चीज़ों की कमी होती है.

कामयाब होने के लिए एक पॉजिटिव माइंड और ढेर सारे मोटिवेशन की भी ज़रुरत होती है. तो चलिए जानते हैं कुछ बातें जो आपको कामयाब बनाने में आपकी मदद कर सकती हैं.

लाइफ में कामयाब कैसे बनें?

1. सबसे पहले ऐसे कामों की एक लिस्ट बनाएं जो वास्तव में आप अपनी लाइफ़ में करना चाहते हैं. फिर उस लिस्ट में उस काम को चुनें जो आपके लिए सबसे ज्यादा ज़रूरी है और जो ज़रूरी न लगे उसे तुरंत लिस्ट से बाहर कर दें.

2. अपने कॉमन सेंस और क्रिएटिविटी का इस्तेमाल कर के एक प्लान तैयार करें उस काम को करने के लिए जो आपकी लिस्ट में टॉप पर है. जितना ज़्यादा हो सके उतना ज़्यादा प्रैक्टिकल बनें.

3. ज़्यादा से ज़्यादा इंस्पायरिंग आर्टिकल्स और बुक्स को पढ़ें. ऐसे लोगों की कही गयी बातों पर अधिक ध्यान दें जो उस फ़ील्ड में पहले से ही सक्सेसफुल हैं जिस फ़ील्ड में आप जाना चाहते हैं.

4. अपनी इक्षा शक्ति और अनुसाशन को मजबूत बनाएं रखें. इक्षाशक्ति और अनुसाशन दो ऐसी चीज़ें हैं जो हमें सभी परेशानियों से लड़ने की ताक़त देती हैं.

5. कोई फ़र्क नहीं पड़ता कोई आपका साथ दे या ना दे. आपको ख़ुद पर यक़ीन रखना है। अपनी काबिलियत पर यक़ीन करना है। बस आपको उस लिस्ट को ध्यान में रख कर अपने प्लान के हिसाब से चलते रहना है.

6. कभी निष्क्रिय होकर न पड़े रहे। परिवर्तन संसार का नियम है इसलिए अपने लाइफ़स्टाइल और आदतों में हो रहे बदलावों को स्वीकार करने के लिए हमेशा तैयार रहे. याद रखिये, बिना कुछ किये कुछ होने वाला नहीं है.

6+1. आप जो भी बदलाव अपनी लाइफ़ में देखना चाहते हैं; ऐसा मान के चलिए कि वो सब कुछ सच हो चुका है. जिस तरह की लाइफ़ आप जीना चाहते हैं ठीक वैसी ही एक तस्वीर अपने दिमाग में हमेशा बनाए रखिये.

कल्पना करना पर्याप्त नहीं, ज़रूरी है उसे पूरा करने के लिए लगातार कोशिश करते रहना. अगर अतीत में आपकी ऐसी कोशिशें कामयाब नहीं हुयी हैं तो इसका मतलब ये है आपकी इक्षाएं कमज़ोर थीं और आप अपनी लाइफ़ को लेकर सीरियस भी नहींं थें.

  Subscribe  
Notify of