लाइफ में जीतना तो हर कोई चाहता है लेकिन क्या हर कोई ऐसा कर पाता है? शायद नहीं. क्यूंकि जीत हासिल करने के लिए खुद को मजबूत बनाने के साथ ही छोटी से छोटी बातों को बारीकी से समझना पड़ता है. यहाँ हम ऐसी ही कुछ बातों को जानेंगे और समझने की कोशिश करेंगे कि कैसे जीतने के लिए हम खुद को मजबूत बना सकते हैं.

बात बिज़नस की हो, नेतृत्व की हो या फिर ज़िन्दगी की. जल्द और सही निर्णय लेने के लिए मानसिक रूप से मजबूत होना बेहद ज़रूरी है. ज़िन्दगी में बहुत सी ऐसी कठिन परिस्थितियां आती हैं जिनके लिए शायद हम मानसिक रूप से तैयार नहीं होते, क्यूंकि इंसान की शारीरिक शक्तियों की तरह मानसिक शक्ति अपने आप नहीं मिलती, बल्कि हमें इसे विकसित करना पड़ता है.

मुश्किल परिस्थितियों में आप सही निर्णय तभी ले सकते हैं जब आपकी सोच और आपकी भावनाएं आपके नियंत्रण में हों.

चलिए अब बात करते हैं उन 5 ख़ास बातों की जो खुद को मजबूत बनाने के लिए आपको हमेशा याद रखना चाहिए.

खुद को मजबूत बनाये - दिमाग की शक्ति

1. फोकस करना सीखें और परिस्थितियों को समझें

ज़िन्दगी में जब भी कोई चुनौती या विपरीत परिस्थितियां आती हैं तो अक्सर लोग उसे समझने के बजाय उससे बच कर निकलना चाहते हैं. क्यूंकि ज़्यादातर लोग अपनी समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं, लेकिन समस्जयाओं से छुटकारा पाने से भी ज्यादा ज़रूरी है उन समस्याओं की जड़ को समझना.

जब भी कोई ऐसी परिस्त्पथिति उत्पन्न होती है तो थोड़ी एनर्जी उन परिस्थितियों या समस्याओं को समझने  में लगायें, तभी आप जान पायेंगे कि उसकी वजह क्या है और उन्हें कैसे से सुलझाया जा सकता है. मानसिक विकास प्रोब्लम्स को सॉल्व करने से ही होता है न कि उनसे दूर भागने से.

खुद को मजबूत बनाये - नियंत्रण की कला

2. अपने इमोशन को हमेशा अपने नियंत्रण में रखें

इमोशन यानि अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखने का अर्थ ये बिलकुल भी नहीं है कि आप अपने दर्द, तकलीफ, या फीलिंग्स को किसी के सामने ज़ाहिर ही न करें बल्कि इसका मतलब ये है कि कभी भी अपनी भावनाओं को खुद पर हावी न होने दें. क्यूंकि जब इंसान अपने इमोशन पर कण्ट्रोल खो देता है तो वह और भी कमज़ोर हो जाता है.

इसलिए परिस्थितियां चाहे जैसी भी हों, खुद पर और अपने इमोशन पर नियंत्रण रखने का प्रयास करें.

खुद को मजबूत बनाये - दिमाग की कमजोरी

3. उन चीज़ों को पहचाने जो आपको कमज़ोर बनती हैं

खुद को इमोशनली और मेंटली स्ट्रोंग बनाने का एक तरीका ये भी है कि आप उन चीज़ों की या चुनौतियों की एक लिस्ट बनाएं जो आपको आगे बढ़ने से रोकती हैं. जब आपकी लिस्ट बनकर तैयार हो जाए तो सबसे पहले उन समस्याओं को दूर करने या उन चुनौतियों का सामना करने के लिए नए तरीकें ढूंढें. समस्या आपकी है, इसलिए उसका समाधान भी आपको ही निकालना होगा.

खुद को मजबूत बनाये - दिमाग की सोच

4. अपने थॉट्स और फीलिंग्स को लिखने की आदत डालें

देखने और सुनने में तो यह बहुत ही छोटी बात लगती है लेकिन हमारी लाइफस्टाइल में इसका बहुत ही गहरा असर होता है. इसलिए इस बात को गंभीरता से लीजिये और कम से कम 10 मिनट, अपनी भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में ठहरकर अपने थॉट्स और फीलिंग्स के बारे में लिखिए. माइंड के स्ट्रेस को कम करने का यह एक बेहतर उपाय है.

खुद को मजबूत बनाये - खुद पर विश्वास

5. खुद को कभी कमज़ोर न समझें

जब भी कभी आपको खुद पर ये संदेह हो कि आप क्या कर सकते हैं और आप कितनी दूर जा सकते हैं तो ये हमेशा याद रखें कि इतनी परेशानियों और चुनौतियों के बावजूद अगर आप अपनी ज़िन्दगी के इस पड़ाव तक आ सकते हैं तो आप अभी और बहुत दूर जा सकते हैं.

किसी को आप पर भरोसा हो न हो, आपको लाइफ में अगर जीत हासिल करना है या खुद को मजबूत बनाना है तो आपको खुद पर भरोसा रख कर ज़िन्दगी का सफ़र तय करना होगा.

READ NEXT: दिमाग की शक्ति को जानने के लिए, पहले इन 10 बातों को ज़रूर समझें

  Subscribe  
newest oldest most voted
Notify of
Kuber

Very good