लाइफ में अगर विनर बनना है तो एक विनर की तरह सोचना होगा। सही सोच ही इंसान को सफल बनाती है और जो अपनी सोच पर काबू कर ले वो अपने सपनों को एक दिन साकार ज़रूर कर सकता है। सुनने में तो ये काफी आसान लगता है लेकिन ज़्यादातर लोग इस बात को नहीं समझ पाते है कि सक्सेसफुल होने के लिए सबसे बेसिक चीज़ें क्या है।

इससे पहले कि आप एक विनर की तरह सोचना शुरू करें उससे पहले ये जानना ज़रूरी है कि कैसे हमारी सोच हमारे लाइफ के हर हिस्से को प्रभावित करती है।

सोच पर काबू पाना या अपनी सोच को एकदम से बदल देना आसान काम नहीं लगता। लेकिन सही प्रैक्टिस से इसे आसान बनाया जा सकता है। अगर इन बातों को ठीक से समझ लेते हैं तो आप भी अपनी लाइफ एक विनर की तरह जी सकते हैं।

1. मानों कि सब कुछ संभव है

अगर आप अपनी लाइफ को बेहतर बनाना चाहते हैं तो आपको इसकी शुरुआत बहुत छोटे से करनी चाहिए। इसके लिए आपको ऐसे लोगों के चैलेंज को एक्सेप्ट करना चाहिए जो सोचते हैं कि आप उस काम को नहीं कर सकते। अगर आप उनकी इस सोच को गलत साबित कर सकते हैं तो आपको सक्सेसफुल बनने से कोई नहीं रोक सकता।

असंभव काम को संभव बनाने के लिए ज़रूरी है ऐसे स्टोरी को पढ़े या उन लोगों से मिले जिन्होंने मुस्किल से मुस्किल काम को कर दिखाया है। ऐसा करने से आपकी कुछ हासिल करने की इक्षा शक्ति कभी कम नहीं होगी।

2. हर दिन कुछ नया सीखते रहो

हर दिन कुछ नया सीखते रहने से हमारी सोच का स्तर भी बढ़ता है इसलिए लाइफ को एक विनर की तरह जीना है तो हर दिन कुछ नया सीखते रहना होगा। कुछ नया सीखते रहने से माइंड हमेशा एक्टिव रहता है और हमारी सोच के पैटर्न में भी बदलाव आता है।

अगर आप में कुछ नया सीखने और करने की चाह नहीं है तो आपकी लाइफ निराशा और बोरियत से भर जायेगी।

एक विनर की तरह लाइफ जीना है तो हर दिन कुछ सीखते रहिये और अपने अन्दर नए स्किल्स को डेवलप कीजिये।

3. भीड़ का हिस्सा बनने से बचें

इसका मतलब ये नहीं कि जहाँ लोगों की भीड़ हो वहां नहीं जाता है बल्कि इसका मतलब ये है की आपको बाकी लोगों से कुछ अलग दिखना है। जो हर कोई करता है उससे कुछ अलग और बेहतर करना है।

दूसरों की तरह बन कर आप कभी उनसे बेहतर परिणाम नहीं पा सकते।

आप कैसा दिखते हैं, आप कैसे बात करते हैं, आप कैसा लिखते हैं या आप कैसे अपनी सेल्फी लेते हैं, ये सारी चीज़ें आपको औरों से अलग बनाती है। तो अब आपको सोचना है कि ऐसा क्या है जो आपको बाकी लोगों से अलग बनता है।

READ NEXT: इनोवेशन क्या होता है? इनोवेशन के नए आइडियाज कहाँ से आते हैं?

1 Comment

Write A Comment