हम में से बहुत से लोगों ने अपनी लाइफ को अपने काम और सोशल मीडिया में इतना व्यस्त कर लिया है कि बाहर की दुनिया में क्या चल रहा है ये जान ही नहीं पाते हैं. कभी कभी तो दिन और तारिख जैसी चीज़ें भी हमें सोशल मीडिया पर आने के बाद ही पता चलते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं, कभी कभी हम इन सब के चक्कर में हम हमारे अपनों पर इतना ध्यान नहीं देते जितना की हमें देना चाहिए.

5 महत्वपूर्ण बातें

हम अपने काम और सोशल मीडिया में इतने लीन हो जाते हैं कि हमें एहसास तक नहीं होता कि हम किसी को नज़रंदाज़ कर रहे हैं. ऐसे में रिश्ते कब बिगड़ जाते हैं हम ये भी नहीं जान पाते हैं.

इसी चीज़ को ध्यान में रखते हुए हमने 5 कामों (5 महत्वपूर्ण बातें) की एक ऐसी छोटी सी लिस्ट तैयार की है जो सिर्फ वही लोग आपके लिए कर सकेंगे जो आपके अपने होंगे.

READ NEXT: आकर्षक लड़कियों से बात करते वक़्त क्यूँ बदल जाती है हमारी आवाज़?

जो आपके लिए ईमानदार और वफादार हों.

ऐसा होना तो नहीं चाहिए लेकिन फिर भी ईमानदारी और वफादारी बड़ी मुस्किल से मिलती हैं. ईमानदारी और वफादारी किसी भी रिश्ते की नीव होती हैं. इसलिए भरोसा उसी पर करें जिसने आपका विस्वास जीता हो. वरना आजकल धोका देने और उसे छुपाने के बहुत से तरीके हैं.

जिसके साथ आप अजीब सी चीज़ें भी कर सकें.

हम सभी कोई न कोई अजीब सी हरकत ज़रूर करते हैं. हम सभी में कुछ ऐसा ज़रूर होता है जिसे हम दुनिया से छुपा के रखते हैं शायद इसलिए कि हम सोचते हैं कि “लोग क्या कहेंगे”. या शायद हम डरते हैं कि लोग हमें जज करने लगेंगे. जो भी हो पर हमें लगता है कि अजीब होना या अजीब सी हरकतें करना बिलकुल नेचुरल सी बात है. हाँ लेकिन तब तक जब तक उससे किसी दुसरे का नुकसान न हो.

अपना वही है जिससे हम अपने सारे सीक्रेट कह सके. जिससे हम अपनी सारी हसरतें शेयर कर सकें. आपकी हर अच्छाई और बुराई को जानते हुए भी आपसे प्यार करे. और हम समझते हैं कि एक ऐसा रिश्ता तभी बन सकता है जब हम बेझिझक बिना डरे ईमानदारी से अपनी बात एक दुसरे से शेयर करें.

READ NEXT: ‘आई लव यू’ कहने के 10 नए रोमांटिक तरीके

जो आपको ना पसंद करने के बावजूद आपसे प्यार करे.

ये बात शायद आपको अजीब लग सकती है और बेशक ये अजीब है भी. क्यूंकि कभी कभी किसी को पसंद करना उसे प्यार करने से भी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है. पर क्या इस बात की कोई गारंटी है की हम जिससे प्यार करें उसकी हर बात पसंद करें? शायद नहीं.

लाइफ में कई ऐसे वक़्त होते हैं जब हम उनसे भी बहस करते हैं जिनसे प्यार करते हैं. लड़ते झगड़ते हैं, नाराज़ होते हैं या किसी बात या टॉपिक पर असहमत भी होते हैं. और यही हम उन्हें ज़रा देर के लिए ही सही पर उन्हें नापसंद तो करते ही हैं. हाँ लेकिन उनसे हम प्यार फिर भी करते हैं.

वो जो जब आपके साथ हों तो बस आपके साथ हों.

किसी से मिलना या किसी के साथ रहना बस उनके पास रहना नहीं होता है. आजकल अक्सर ही देखने को मिलता है जब लोग मिलते हैं किसी पार्क या किसी रेस्टोरेंट में तो वो अपने मोबाइल फ़ोन में ही व्यस्त रहते हैं. लोग एक पास हो कर भी एक साथ नहीं रह पाते.

अपने वही होते हैं जो आपके साथ होने पर बाकी सब कुछ भूल जाते हैं. उनका पूरा ध्यान बस आप पर ही रहता है. जो आपकी बातों को पूरे मन से सुनते हैं और आपकी ख़ामोशी से भी बोर नहीं होते.

जो आपकी अच्छाइयों और बुराइयों के साथ आपको स्वीकार करे.

हमारी विसुअल जनरेशन में अब बहुत कुछ बस लुक्स पर ही निर्भर करता है. जो अच्छा दिखता है हम उसकी ओर जल्दी आकर्षित हो जाते हैं. हम किसी ऐसे को चाहते हैं जो हमारे साथ सेल्फी में अच्छा दिखे. हम किसी ऐसे को चाहते हैं जो हमारी लाइफ को ऐसा बना सके जैसा हम सोचते हैं. पर क्या लुक्स के बेसिस पर किसी को अपना बना लेना सही फैसला है? शायद नहीं.

अपने तो वो होते हैं जो बाहरी सुन्दरता को देखने के बजाय आपके दिल की खूबसूरती देखते हैं. चेहरे तो वक़्त के साथ ढल जाते हैं. इसलिए चाहत किसी ऐसे की कीजिये जो आपके साथ सिर्फ फोटो में ख़ूबसूरत न लगे बल्कि उसके साथ बिताया गया हर लम्हा ख़ूबसूरत और यादगार बन जाए.

आप जैसे हैं वो वैसे ही आपको प्यार करे और आपकी हर अच्छाई और हर बुराई के साथ स्वीकार करे, अपना वही है.

READ NEXT: 3 ऐसी खूबियाँ जो एक जीवन साथी में होनी चाहिए

  Subscribe  
newest oldest most voted
Notify of
Jamesroame

Wow cuz this is really good job! Congrats and keep it up.