इस आर्टिकल में हमने इंडिया के 8 बेहतरीन मोटिवेशनल स्पीकर और उनकी ज़िन्दगी से जुड़ी कुछ ख़ास बातों को बताया है. हमें उम्मीद है हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको पसंद आएगी.

ज़िन्दगी में कभी न कभी हम सभी को मोटिवेशन या इंस्पीरेशन की ज़रुरत पड़ती है. क्यूंकि ज़िन्दगी कभी एक जैसी नहीं चलती. इसमें उतार चढ़ाव आते ही रहते हैं. और कभी ऐसा भी वक़्त आता है जब हमें महसूस होता है कि हम सब कुछ खो चुके हैं. ज़िन्दगी में आगे बढ़ने की कोई उम्मीद नहीं बची.

ऐसे में हमें ज़रुरत होती है किसी ऐसे इंसान की जो हमारी प्रोब्लम्स को समझ सके और हमें उन प्रोब्लम्स से निकल कर लाइफ में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करे.

हम खुशकिश्मत की इंडिया और पूरी दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं जो निश्वार्थ भाव से समाज को मोटिवेट करने का काम कर रहे हैं. चलिए अब बात करते हैं उन 8 इंडियन मोटिवेशन स्पीकर्स की जिन्होंने लाखों लोगों की जिंदगियों को बेहतर बनाया है:

1. संदीप महेश्वरी – मोटिवेशनल स्पीकर

Belleza Notes - मोटिवेशनल स्पीकर
Image Courtesy: Sandeep Maheshwari

संदीप महेश्वरी इंडिया के सबसे मशहूर मोटिवेशन स्पीकर्स में से एक हैं. इन्होंने अपने यूट्यूब चैनल से ज़रिये दुनिया भर में लाखों को प्रभावित किया है. इन्होंने अपने करियर की शुरुआत मॉडलिंग से की और आज वो एक सक्सेसफुल एन्टरप्रेन्योर हैं. इन्होंने ईमेजेज़बाज़ार नाम की एक वेबसाइट बनाई जहाँ इंडियन ईमेजेज़ का सबसे बड़ा कलेक्शन मिलता है.


2. डॉ. विवक बिंद्रा – मोटिवेशनल स्पीकर

डॉ. वेवेक बिंद्रा - Belleza Notes
Image Courtesy: Dr. Vivek Bindra

डॉ विवेक बिंद्रा एक मोटिवेशन स्पीकर होने के साथ-साथ एक लीडरशिप ट्रेनर, बिज़नस कोच और एक मजबूत लीडर भी हैं. इनके ज़्यादातर स्पीचेज़ किसी कम्पनी या व्यक्ति की केस स्टडी से सम्बंधित होती हैं. इसके अलावा वो स्टार्टअप बिज़नस, बिज़नस मॉडल या बिज़नस आईडियाज़ की बात करते हैं.


3. उज्जवल पटानी – मोटिवेशनल स्पीकर

मोटिवेशनल स्पीकर उज्जवल पटानी - Belleza Notes
Image Courtesy: Ujjwal Patani (left)

उज्जवल पटानी भी एक बेहद मशहूर मोटिवेशनल स्पीकर हैं जिनके नाम 3 गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड भी हैं. इसके अलावा इन्हें 15 नेशनल और इंटरनेशनल अवार्ड्स भी मिल चुके हैं. मोटिवेशनल स्पीकर होने के साथ-साथ ये एक बेहतरीन कॉर्पोरेट ट्रेनर, ऑथर और बिज़नस कोच भी हैं.


4. शिव खेड़ा – मोटिवेशनल स्पीकर

मोटिवेशनल स्पीकर - शिव खेडा
Image Courtesy: Shiv Khera

शिव खेड़ा एक ऑथर, प्रोफेशनल स्पीकर और एक्टिविस्ट हैं. इनकी लिखी पहली किताब ‘यू कैन विन’ दुनिया भर में मशहूर है. अपने करियर के शुरूआती दिनों में इन्होंने कार धोने और लाइफ इंश्योरेंस एजेंट के रूप में बिताये हैं.


5. योगेश चब्रिया – मोटिवेशनल स्पीकर

मोटिवेशनल स्पीकर - Belleza Notes
Image Courtesy: Happionaire

योगेश चब्रिया एक जाने माने बिज़नस कोच, लाइफ कोच, एन्टरप्रेन्योर और ऑथर हैं. बहुत छोटी सी उम्र में ही उन्होंने काम करना शुरू कर दिया था. जब वो 16 साल के थे तभी इन्होंने इन्वेस्टमेंट करना शुरू कर दिया. योगेश की उम्र महज़ 21 साल थी जब इन्होंने अपना पहले सेमीनार आयोजित किया.


6. प्रिया कुमार – मोटिवेशनल स्पीकर

मोटिवेशनल स्पीकर - Belleza Notes
Image Courtesy: Priya-Kumar

प्रिया कुमार एक इंडियन इंटरनेशनल मोटिवेशनल स्पीकर हैं और ऑथर हैं. इन्हें 10 इंस्पीरेशन बुक्स के लिए बेस्ट सेलिंग ऑथर का ख़िताब भी मिल चुका है. इसके अलावा इन्हें अपनी किताबों के लिए 31 इंटरनेशनल अवार्ड्स भी मिल चुके हैं.


7. चेतन भगत – मोटिवेशनल स्पीकर

मोटिवेशनल स्पीकर - Belleza Notes
Image Courtesy: Chetan Bhagat

चेतन भगत खासतौर पर अपने बेहतरीन नोवेल्स के लिए जाने जाते हैं. लेकिन एक अच्छे लेखक होने के साथ-साथ ये एक अच्छे मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं. दुनिया भर में बहुत से ऐसे लोग हैं जो इन्हें अपना आदर्श मानते हैं. चेतन भगत ‘द टाइम्स ऑफ़ इंडिया’ और ‘दैनिक भास्कर’ जैसे न्यूज़ पेपर के लिए कॉलम भी लिखते हैं.


8. सिमेरजीत सिंह – मोटिवेशनल स्पीकर

मोटिवेशनल स्पीकर - Belleza Notes
Image Courtesy: Simerjeet Singh

सिमेरजीत सिंह एक इंटरनेशनल मोटिवेशनल स्पीकर, कीनोट स्पीकर, लीडरशिप कोच और ट्रेनर हैं. इंडिया से लेकर मिडिल ईस्ट, सिंगापुर और यूएसए जैसे देशों में लाखों लोगों को इन्होंने प्रभावित किया है.

इन लोगों के अलावा स्नेह देसाई, टी एस मदान, हिमेश मदान जैसे कई नाम हैं जो देश और दुनिया में हजारों लाखों लोगों इंस्पायर कर उन्हें सही राह दिखाने का काम कर रहे हैं.

अगर आप भी अपनी लाइफ में किसी समस्या से जूझ रहे हैं तो हम आपको इनके विडियोज़ देखने का सुझाव ज़रूर देंगे. हमें उम्मीद है इन्हें जानने, देखने और समझने के बाद आप भी अपनी समस्याओं से लड़ कर लाइफ में आगे बढ़ पायेंगे.

  Subscribe  
newest oldest most voted
Notify of

[…] You can read this article in Hindi here. […]