इंटेलिजेंस के कई रूप हैं. ये हमारी ज़िम्मेदारी है कि हम इन्हें समझें ताकि अपनी लाइफ में हम इसका सही इस्तेमाल कर सकें. आप में से ज्यादातर लोग आईक्यू (IQ) या Curiosity Quotient के बारे में जानते होंगे, जो व्यक्ति की इंटेलिजेंस को समझने का एक अच्छा जरिया है.

इंटेलिजेंस का पता लगाने के लिए आईक्यू में खासतौर पर याद करने और याद रखने की क्षमता के साथ-साथ लॉजिकल रीजनिंग का टेस्ट किया जाता है. इसी तरह से अब इमोशनल इंटेलिजेंस का पता लगाने के लिए सीक्यू (CQ) या Curiosity Quotient की मदत ली जा रही है.

तो आखिर इमोशनल इंटेलिजेंस होता क्या है?

Emotional Intelligence - इमोशनली इंटेलिजेंट
Image Courtesy: Unplash

दरअसल, इमोशनली इंटेलिजेंट का मतलब है, अपने इमोशन को पहचानना, उन्हें समझना और उन्हें अपने अनुसार नियंत्रित करना.

हम अक्सर ही अपने इमोशन के आधार पर निर्णय लेते हैं और उन्हीं के अनुसार एक दुसरे से सवाल जवाब करते हैं. तो चलिए अब बात करते हैं उन 10 खूबियों की जो इमोशनली इंटेलिजेंट लोगों में होती हैं.

1. सहानुभूति

सहानुभूति एक ऐसी योग्यता है जो दुसरे व्यक्तियों की लाइफ की परिस्थितियों को समझने और उन्हें महसूस करने में हमारी मदद करता है.

हम ऐसा मानते हैं कि सहानुभूति को अनुभव के द्वारा सीखा जा सकता है. क्यूंकि हम में से ज़्यादातर लोगों में सहानुभूति की भावना तब आती है जब हम किसी के रिएक्शन को देखते या समझते हैं.

2. स्व-जागरूकता

स्व-जागरूकता या सेल्फ-अवेरनेस खुद को समझने की एक कला होती है. सेल्फ-अवेरनेस ये दर्शाता है कि हम अपने आप को कैसे से देखते हैं और ये भी कि दुसरे हमें कैसे देखते हैं.

सेल्फ-अवेरनेस को बेहतर करने के लिए हमें समय-समय पर अपने और अपने काम के बारे में फीडबैक लेते रहना चाहिए और हमेशा आलोचनाओं से सीखना चाहिए.

3. उत्सुकता

उत्सुकता अक्सर ही हमें सफलता की ओर ले जाती है. क्यूंकि उत्सुकता हमेशा ही कुछ नया करने और कुछ बेहतर सीखने के लिए हमें प्रेरित करती है. उत्सुकता न सिर्फ हम पर बल्कि हमारे आस-पास के लोगों पर भी सकारात्मक प्रभाव डालती है.

4. विश्लेषणात्मक मस्तिष्क

इमोशनली इंटेलिजेंट लोग गहरे विचारों वाले होते हैं. जो लगभग हर बात की गहराई को समझने की कोशिश करते हैं एवं उनका विश्लेषण करते हैं. वो ऐसा इसलिए करते हैं क्यूंकि वो अपनी लाइफ में सुधार या अपनी लाइफ से जुड़ी परिस्थितियों में बदलाव लाना चाहते हैं.

5. धारणाएँ

भावनाओं पर नियंत्रण बनाये रखने के लिए ज़रूरी है कि हम विश्वास करना सीखें और ये मान के चलें कि हमारी लाइफ में जो भी चीज़ें या जो भी व्यक्ति हैं वो एक ख़ास वजह से हैं. जो हमारी लाइफ को और भी बेहतर बना सकते हैं.

लेकिन सिर्फ विश्वास ही काफी नहीं है. विश्वास के साथ-साथ पॉजिटिव ऐटीट्यूड और कड़ी मेहनत भी ज़रूरी है. तो खुद पर विश्वास करें खासकर उसमें जो व्यक्ति आप बनना चाहते हैं.

6. ज़रुरत और चाहत

ज़रुरत और चाहत, दोनों लगते तो एक जैसे हैं लेकिन दोनों में फर्क होता है और इस बात को इमोशनली इंटेलिजेंट लोग बखूबी समझते हैं.

दरअसल जीने या जिंदा रहने के लिए जो कुछ भी ज़रूरी है उसे हम अपनी ज़रुरत मान सकते हैं. जबकि चाहत वह होती है जिसे हम अपनी लाइफ में हासिल करना चाहते हैं. उदाहरण के लिए – एक अच्छा घर, बड़ी सी गाड़ी, ब्रांड न्यू फ्लैगशिप स्मार्टफ़ोन, लक्ज़री लाइफ, इत्यादि.

7. जूनून

इमोशनली इंटेलिजेंट लोगों में जूनून होता है कुछ कर दिखने का. वो अपने जीवन के उद्देश्यों से भटकते नहीं हैं और अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए लगातार मेहनत करते हैं. जिसके लिए उन्हें बहुत सी चीज़ों का त्याग करना पड़ता है. क्यूंकि वो समझते हैं कि बिना कुछ खोये, कुछ भी मिलने वाला नहीं है.

8. आशावादी

लाइफ के प्रति एक पॉजिटिव दृष्टिकोण होना ज़रूरी है. ये बेहद आसान है. हम सभी कर सकते हैं और हम सभी को करना भी चाहिए. क्यूंकि पॉजिटिव ऐटीट्यूड लाइफ में आगे बढ़ने के न सिर्फ नए अवसर प्रदान करता है बल्कि रिश्तों में भी सुधार लाता है.

9. अनुकूलन क्षमता

इमोशनली इंटेलिजेंट लोग ये समझते हैं कि उन्हें कब अपनी लाइफ में कुछ बदलाव लाना है. लाइफ में चीज़ों की इम्पोर्टेंस को समझना और अपने इंटरेस्ट के आधार पर जल्द से जल्द निर्णय लेने की क्षमता को ही अनुकूलन कहते हैं.

दुसरे शब्दों में अगर हम कहें तो यदि किसी काम को करने की एक तरकीब काम न आये तो उसे बार-बार लगातार कोशिश करते रहने से बेहतर है कि कुछ नया ट्राई किया जाए. ओपेन-माइंडेड रहकर अनुकूलन क्षमता को और भी बेहतर बनाया जा सकता है.

10. सफल होने और सफल बनाने के इच्छुक

इमोशनली इंटेलिजेंट लोगों में ये खूबी आखिरी तो नहीं लेकिन हमारी इस लिस्ट में आखिरी है जो बाकी सबसे ख़ास. क्यूंकि इमोशनली इंटेलिजेंट लोग सफलता और उपलब्धियों में रुचि रखते हैं. सिर्फ अपने लिए ही नहीं बल्कि दूसरों को भी सफल बनाना चाहते हैं.

ये उनकी लीडरशिप, जूनून और आशावादी नजरिया का नतीजा होता है जो उन्हें और दूसरों को कुछ बेहतर करने के लिए हमेशा प्रेरित करता रहता है.

  Subscribe  
newest oldest most voted
Notify of

[…] READ IN HINDI […]

[…] READ NEXT: 10 खूबियाँ जो सिर्फ इमोशनली इंटेलिजेंट… […]