हम सभी एक ऐसे संसार का हिस्सा हैं जहाँ जो सबसे बेहतर होता है वही आगे जाता है और आगे बढ़ने के लिए दिमाग का तेज़ होना बेहद ज़रूरी है. अगर आपका दिमाग तेज़ है तो आप किसी भी काम में दूसरों से बेहतर परफॉर्म कर सकते हैं. अगर आप अपनी लाइफस्टाइल में थोड़ा बदलाव लायें और कुछ चीज़ों की प्रक्टिस करें तो आप भी अपने दिमाग को तेज़ बना सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जो दिमाग को तेज़ रखने में आपकी मदद कर सकती हैं.

1. रीडिंग की आदत डालें

तेज़, दिमाग, शार्प, माइंड, रीडिंग

हमारी सफलता में शिक्षा का बहुत महत्वपूर्ण योगदान होता है. इसलिए रीडिंग करते रहे. रीडिंग करने से हम नयी चीज़ों को जान पाते हैं, उनसे सीख पाते हैं और साथ ही था हमारे दिमाग को भी एक नए तरीके से सोचने का मौका मिलता है. जिससे दिमाग के सोचने की क्षमता बढ़ती है और हमारा दिमाग भी तेज़ होता है.

READ NEXT: 5 WORST HABITS THAT LEAD PEOPLE TO FAILURE

मुमकिन हो तो सेमीनार या कोई लेक्चर ज़रूर अटेंड करें. जब आप नए लोगों से मिलेंगे, उन्हें सुनेंगे तो उनके थॉट्स और उनके सोचने के तरीकों को भी समझ पायेंगे. लोगों के बीच जाकर लोगों को ध्यान से सुनना और उनसे कुछ सीखना एक अच्छी किताब पढने के बराबर है.

2. नए स्किल सीखें

तेज़, दिमाग, शार्प, माइंड, ड्राइंग

नए स्किल सीखना यानि खुद को चैलेंज करना. चैलेंजेज़ की ख़ास बात ये है कि ये हमें हमेशा ही खुद से या दूसरों से कुछ बेहतर करने के लिए प्रेरित करती हैं. ऐसे में अगर आप खुद को कोई नया स्किल सीखने के लिए चैलेंज करते हैं तो आपके सोचने के तरीके में बदलाव आएगा, और जब आप नयी चीज़ें सीखते रहेंगे तो आपका दिमाग भी तेज़ होगा.

नए स्किल सीखने का मतलब है कि अपने दिमाग को ऐसे काम में लगाना जो आपको नहीं आता हैं. उदाहरण के लिए म्यूजिक सीखना, पेंटिंग करना या ऐसा कोई काम जो करने का शौक हो लेकिन करना न आता हो.

3. लिख के याद रखना छोडें

तेज़, दिमाग, शार्प, माइंड, नोट, नोटपैड

हलाकि किसी चीज़ को याद रखने के लिए उसे कहीं लिख लेना बुरी बात नहीं. लेकिन अगर आप पूरी तरह से लिख कर याद रखने पर निर्भर हो जायेंगे तो इसका बुरा असर आपके दिमाग पर होगा. अगर चीज़ों को याद रखने की कोशिश भी नहीं करेंगे तो आपका दिमाग तेज़ कैसे बनेगा?

READ NEXT: 5 BITTER TRUTH THAT PEOPLE NEVER ACCEPT

इसलिए संभव हो तो कम से कम कुछ दिन ऐसा कर के ज़रूर देखें. अक्सर लोग में चीज़ों को लिख के याद रखने की आदत होती है जो दिमाग को तेज़ बनाने के लिहाज से ठीक नहीं. इसलिए बेहतर है ज्यादा से ज्यादा चीज़ों को दिमाग में ही याद रखने कीकोशिश करें.

4. दिमाग को भी आराम दें

तेज़, दिमाग, शार्प, माइंड, रेस्टिंग

जिस तरह हमें हमारे शरीर को आराम चाहिए होता है. ठीक उसी तरह हमें हमारे दिमाग को भी थोड़ा आराम देना चाहिए ताकि वह हमेशा बेहतर तरीके से काम करता रहे.

जो कुछ भी हम पढ़ते या सीखते हैं उसका ज़्यादातर हिस्सा हम भूल जाते हैं. इसलिए अपने दिमाग को थोडा आराम दीजिये ताकि आपका दिमाग उन सभी चीज़ों को एब्ज़ोर्ब कर सके जो कुछ भी आपने सीखा है. दिमाग को आराम देने के लिए आप रिलैक्सिंग म्यूज़िक भी सुन सकते हैं.

5. रोज़ एक्सरसाइज करें

तेज़, दिमाग, शार्प, माइंड, एक्‍सरसाइज

हम में से ज़्यादातर लोग इस बात को अच्छी तरह से समझते हैं कि एक्‍सरसाइज का हमारे जीवन में कितना महत्त्व है. फिर भी हम इसे नज़र अंदाज़ कर देते हैं. जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए.

अच्छे खान-पान के अलावा एक्सरसाइज करना भी बेहद ज़रूरी है. गुड फ़ूड, गुड स्लीप और रेगुलर एक्सरसाइज से आपका शरीर और दिमाग दोनों ही स्वस्थ रहेंगे और जब दिमाग स्वस्थ और प्रसन्न होगा तभी तो तेज़ बनेगा. इसलिए रेगुलर एक्सरसाइज पर ख़ास ध्यान दीजिये.

दिमाग को तेज़ रखने के ये बेहद आसान और नेचुरल तरीके हैं जो वास्तव में काम करते हैं. इन आदतों को आप भी अपने लाइफस्टाइल में शामिल कीजिये और अपने अनुभव को हमारे साथ ज़रूर शेयर कीजिये.

READ NEXT: 5 SHARPEST WAYS TO KEEP THE MIND SHARP

2 Comments

  1. Kavita Yadav Reply

    Reading books, daily exercise, and learning new things are really helpful. Good one. Nice article.

Write A Comment