आपने बहुत से पब्लिशर्स, ब्लॉगर्स या वेबसाइट ओनर्स को गूगल ऐडसेंस (Google AdSense) का इस्तेमाल करते हुए देखा होगा. ऐडसेंस (AdSense) अपनी वेबसाइट पर ऐड दिखा कर पैसा कमाने का एक सबसे अच्छा तरीका है. यह वेबसाइट पर आने वाले अलग-अलग लोगों को उनकी पसंद के अनुसार टारगेट कर के ऐड दिखता है, और यदि वह ऐड पर क्लिक करते हैं तो उसका फायदा वेबसाइट ओवेर और गूगल, दोनों को ही होता है.

अगर आपने कोई नया वेबसाइट बनाया है या आप ब्लॉगिंग की दुनिया में नए हैं तो बहुत से ऐसे सवाल हैं जो आपको परेशान करते होंगे. और उन बहुत से सवालों में से एक सवाल ये भी है कि ऐडसेंस रेवेन्यू का कुल कितना प्रतिशत हिस्सा अपने यूजर्स या पब्लिशर को को देता है?

READ NEXT: WHY GOOGLE ADS IS PERPECT FOR BUSINESS OR BLOG

इससे पहले की हम रेवेन्यू शेयर परसेंटेज के बारे में जाने, ऐडसेंस (AdSense) से जुड़ी कुछ और भी महत्वपूर्ण बातों को भी समझ लेना चाहिए.

Google AdSense

ऐडसेंस (AdSense) कैसे काम करता है?

  • ऐडसेंस अकाउंट अप्रूव होने के बाद ऐड को शो करने के लिए वेबसाइट पर सही जगह का चुनाव कर ऐड यूनिट के कोड को पेस्ट करना होता है.
  • कोड पेस्ट करने के बाद ऐडसेंस वेबसाइट विजिट करने वाले हर व्यक्ति को अलग-अलग तरह के ऐड दिखना शुरू कर देता है.
  • जब भी कोई विजिटर वेबसाइट पर दिख रहे ऐड पर क्लिक करता है तो उस ऐड पर निर्धारित अमाउंट ऐडसेंस अकाउंट में पहुँच जाता है. साथ ही था ऐड क्लिक डिटेल को ऐडवरटाईज़र तक भेज दिया जाता है ताकि वह पैसों का भुकतान गूगल को कर सकें.

नोट: यदि वेबसाइट पर ऑटोऐड कोड का इस्तेमाल किया जाए तो ऐड दिखने के लिए आपको जगह चुनने की ज़रुरत नहीं पड़ेगी. ऐडसेंस खुद ही ऐड शो करने के लिए सही जगह का चुनाव लेगा.

ऐडसेंस (AdSense) रेवेन्यू का कितना प्रतिशत मिलता है?

हालाकि गूगल ने अपने हर ऐडसेंस प्रोडक्ट के रेवेन्यू शेयर को डिस्क्लोज नहीं किया है फिर भी जो हमारे लिए जानना ज़रूरी है उसके बारे में हमें ज़रूर बताता है.

  • कंटेंट के लिए ऐडसेंस – किसी वेबसाइट के किसी भी कंटेंट पर जितने भी ऐड दिखाए जाते हैं उन ऐड पर पब्लिशर या वेबसाइट ओनर को रेवेन्यू का कुल 68% हिस्सा मिलता है. यानी की अगर आप अपने ऐडसेंस अकाउंट से $100 निकालते हैं तो आपको उसमें से $68 मिलेगा. बाकी का हिस्सा गूगल रख लेता है.
  • सर्च के लिए ऐडसेंस – सर्च इंजन से हुए रेवेन्यू का कुछ 51% हिस्सा ही पब्लिशर को मिलता है. (source)

ऐडसेंस रेवेन्यू शेयर से सम्बंधित कोई और सवाल या सुझाव हो तो बेझिझक आप कमेंट्स सेक्शन में पूछ सकते हैं. हमें जवाब देने में बेहद ख़ुशी होगी. यहाँ तक आने और आर्टिकल को पढने के लिए के लिए धन्यवाद!

READ NEXT: GOOGLE ANALYTICS MADE TRACKING YOUR WEBSITE EASY

  Subscribe  
Notify of