पॉजिटिव थिंकिंग, सुनने में तो एक सामान्य सी बात लगती है लेकिन हमारे जीवन में इसका बहुत ही असामान्य असर होता है। कहते हैं जो हम सोच सकते हैं वो हम कर भी सकते हैं। तो क्यूँ न कुछ बेहतर सोचा जाए और कुछ बड़ा किया जाए? वैसे तो पॉजिटिव सोचने या पॉजिटिव थिंकिंग रखने के कई फायदे हैं लेकिन हम यहाँ 7 ऐसे फायदों की बात करेंगे हमारी शख्सियत को और भी बेहतर बना सकती हैं।

1. दूसरों पर बेहतर प्रभाव

अगर आपकी भी आदत पॉजिटिव सोचने की हैं तो आपका लोगों पर एक अच्छा प्रभाव पड़ेगा। अक्सर लोग ऐसे लोगों के प्रति ज्यादा आकर्षित होते हैं जो फ्रेंडली नेचर के होते हैं। अगर दूसरों पर आपका फर्स्ट इम्प्रैशन अच्छा है तो आप बहुत ही कम समय में बहुत अधिक लोगों के साथ एक अच्छा रिश्ता बनाने में कामयाब हो सकते हैं।

2. सफलता की कुंजी

नेगेटिव सोच रखने वालों की तुलना में ऐसे लोग अधिक सक्सेसफुल होते हैं जिनकी सोच पॉजिटिव होती है। जब आप पॉजिटिव माइंडसेट के साथ किसी काम की शुरुआत करेंगे तो आप खुद ये महसूस करेंगे कि वो काम इतना भी मुस्किल नहीं है जितना लगता था।

3. तनाव से मुक्ति

चिंता करना और नेगेटिव सोचना तनाव की सबसे बड़ी वजह होती है। चिंता करना किसी भी समस्या का समाधान नहीं होता। इसलिए बेहतर यही है कि प्रॉब्लम को एक पॉजिटिव नज़रिए से देखा जाए। आपकी सोच जितनी अच्छी और पॉजिटिव होगी, आपकी लाइफ में स्ट्रेस उतना ही कम होगा।

4. लम्बे समय तक जवान दिखेंगे

यूनिवर्सिटी कॉलेज, लंदन की एक रिसर्च में ये पाया गया था कि ऐसे लोग जो पॉजिटिव थिकिंग रखते हैं उनके बूढ़े होने की दर धीमी होती है यानि समय से पहले वो बूढ़े नहीं नज़र आते। अगर आप भी चाहते हैं कि आप वक़्त से पहले बूढ़े न दिखें तो पॉजिटिव थिकिंग के साथ-साथ रेगुलर फिजिकल एक्सरसाइज ज़रूर करें।

5. बेहतर रिश्तों की शुरुआत

जब आपकी सोच पॉजिटिव होगी तो आपका एटिट्यूड भी पॉजिटिव होगा। फिर आप लोगों की कमियों के बजाय उनकी अच्छाइयों को देखना शुरू कर देंगे और ये सही भी है। क्यूंकि अगर आप सिर्फ ऐसे इंसान से दोस्ती रखना चाहते हैं जिसमें कोई कमी न हो तो शायद आप अकेले ही रह जायेंगे।

6. स्वास्थ भी होगा बेहतर

साइंस की स्टडीज़ से पता चलता है कि पॉजिटिव थिंकिंग स्वास्थ के लिए बेहद लाभदायक होता है। ऐसे लोग डिप्रेशन जैसी अन्य कई तरह की बीमारियों से बचे रहते हैं। इसलिए अपनी सोच को पॉजिटिव रखिये। आपका हेल्थ भी अच्छा बना रहेगा और आप कभी भी डिप्रेशन जैसी गंभीर बिमारी का शिकार नहीं होंगे।

7. ज़िन्दगी के प्रति सम्मान बढेगा

कभी-कभी लोगों को ये एहसास नहीं होता कि वो कितने खुशनसीब हैं। जो कुछ भी उनके पास है उसका सम्मान करने के बजाय कुछ लोग अपनी किस्मत को हमेशा उस चीज़ के लिए कोसते रहते हैं जो जिसकी उन्होंने इक्षा की पर उन्हें मिला नहीं। जबकि पॉजिटिव थिंकिंग रखने वाले ऐसा कभी नहीं सोचते। जो कुछ भी उनके पास होता है वो उसकी कद्र करते हैं और वो अपनी किश्मत पर कभी नहीं रोते।

उम्मीद हमेशा अच्छे की कीजिये और जो मिल जाए उसी में खुश रहिये।

  Subscribe  
newest oldest most voted
Notify of
Richa

Such a nice article.