ज़िन्दगी की बहुत सी समस्याओं का समाधान हमारे ही सवालों के जवाबों में छुपा होता है. लेकिन क्या हम अपने आप से सही सवाल पूछ पाते हैं? और अगर पूछते भी हैं तो क्या हमें उन सवालों के सही जवाब मालूम होते हैं? आज हम ऐसे ही कुछ सवाल खुद से और आप से भी पूछेंगे और उनके जवाब भी जानने की कोशिश करेंगे. ये सवाल ऐसे हैं कि अगर हमें इनका सही सवाब मिल जाए तो निश्चित रूप से हमारे ज़िन्दगी जीने का नजरिया ही बदल जाएगा.

READ NEXT: जीतना है तो खुद को मजबूत बनाओ, इन 5 बातों को रखों हमेशा याद

वे 7 सवाल जो ज़िन्दगी जीने का नजरिया बदल सकते हैं

सवाल, ज़िन्दगी जीने का नजरिया

1. कौन सा गुण हर एक के अन्दर होना चाहिए?

साहस, दृढ़ संकल्प और किसी चीज़ को पाने या हासिल करने का जूनून — इतिहास ने हमें यही बताया है कि सफलता उसी को मिली है जिसके अन्दर ये गुण थे और ऐसे लोगों ने ही पूरी दुनिया पर राज किया.

अगर हमारे और आपके अन्दर भी ये गुण हो तो हम भी वो सब कुछ हासिल कर सकते हैं जो हम अपनी लाइफ में पाना चाहते हैं.

2. परिपूर्ण जीवन का सीक्रेट मंत्रा क्या है?

सबसे पहले इस बात को जानने की कोशिश करें कि आप अपनी ज़िन्दगी से चाहते क्या हैं? — लाइफ में आप क्या कर सकते हैं और वास्तव में करना क्या करना चाहते हैं? इस बात को समझना बहुत ज़रूरी है.

जब तक आप इस बात को नहीं समझेंगे तब तक आप भटकते ही रहेंगे और दूसरों को खुद से कुछ बेहतर करते हुए देखकर अक्सर विचलित होते रहेंगे.

3. जीवन में पैसों के क्या मायने हैं?

सिर्फ और सिर्फ पैसे ही कमाने के बारे में मत सोचिये — जब कोई अपनी लाइफ में बहुत सारे पैसे कमाने के बारे में सोचता है तो उसका ध्यान अक्सर गलत विकल्पों की तरफ जाने लगता है. ऐसे में अक्सर लोग कुछ ऐसी गलतियाँ कर देते हैं जिनकी वजह से ज़िन्दगी भर पछताना पड़ता है.

बेशक पैसे हमारे जीवन में बहुत महत्त्व रखते हैं पर इतना भी नहीं कि ढेर सारा पैसा कामने के लिए हम अपनी नैतिकता, अपने उसूल और अपने आदर्शों को भी भूल जाएँ.

4. कौन सी खूबी सभी के अन्दर होना चाहिए?

राइटिंग या लेखन — पोएट्री, आर्टिकल एक स्टोरी लिखना बहुत से लोगों के लिए एक मुस्किल काम हो सकता है. लेकिन इस मुस्किल से लगने वाले काम को अगर ज़रा सा भी किया जाए तो हमारी सोच और हमारा व्यक्तित्व और भी निखर सकता है.

कुछ लिखने का मतलब है कुछ सोचना. हम कितना अच्छा लिख सकते हैं ये हमारी सोचने की क्षमता पर निर्भर करता है.

5. किस चीज़ की शुरुआत हमें सबसे पहले करनी चाहिए?

निवेश या इन्वेस्टिंग — जी नहीं, हम स्टॉक मार्केट या म्यूच्यूअल फंड्स में इन्वेस्टमेंट की बात नहीं कर रहे हैं बल्कि एक इन्वेस्टर की मानसिकता को अपनाने की बात कर रहे हैं. दरअसल छोटे-मोटे काम करना, बुक्स पढना, क्लास्सेज़ अटेंड करना और अच्छे लोगों के साथ समय व्यतीत करना भी किसी इन्वेस्टमेंट से कम नहीं. और इस तरह के इन्वेस्टमेंट का फायदा हमें ज़िन्दगी भर मिलता है.

6. कौन सी चीज़ मांगने में कभी संकोच नहीं करना चाहिए?

मदद — हम में से बहुत से ऐसे लोग होंगे जो अपनी प्रोब्लम्स को खुद ही सॉल्व करना पसंद करते हैं जो देखा जाए तो एक अच्छी बात है. लेकिन अगर आप सोचते हैं कि बिना किसी की मदद के आप लाइफ में सक्सेसफुल बन सकते हैं तो शायद आप गलत हैं. हम सभी को मदद की ज़रुरत होती ही है.

इसलिए किसी से मदद मांगने में हिचकिचाएं नहीं. क्यूंकि बिना मदद के आप चल तो सकते हैं लेकिन बहुत दूर नहीं जा सकते.

7. कुछ शब्दों में कहें तो ज़िन्दगी क्या है?

ज़िन्दगी के मायने हम सभी के लिए अलग हो सकते हैं — इसलिए ये कहना मुस्किल है कि ज़िन्दगी क्या है? लेकिन हम समझते हैं कि ज़िन्दगी एक चुनौती है क्यूंकि सबसे बड़ा सवाल तो यही है कि हम दुनिया में क्यूँ आये हैं और हमारी ज़िन्दगी का मकसद क्या है?

इसका जवाब शायद किसी को नहीं पता पर हम इस बात का अनुमान लगा सकते हैं और ज़्यादातर लोग यही करते हैं. हम बस चीज़ों को समझने की कोशिश करते रहते हैं और ज़िन्दगी को भी. हमें लगता है इतना मुस्किल भी नहीं है ज़िन्दगी को समझना. अगर हम इन सवालों को समझ कर, इनके सही जवाब ढूंढ लेते हैं तो. है ना?

READ NEXT: 3 ऐसी खूबियाँ जो एक जीवन साथी में होनी चाहिए

  Subscribe  
newest oldest most voted
Notify of
Bhusan

Gazab yar