कुछ सवाल ऐसे हैं जिनका जवाब हमें पता होना चाहिए। जैसे कि ज़िन्दगी से हमें क्या चाहिए? वैसे तो ज़िन्दगी में कुछ अच्छा करने के लिए हर कोई सोचता है तो क्या हर किसी के सोच का कोई निष्कर्ष निकल पता है? मेरा ऐसा मानना है कि ज़्यादातर लोग किसी अच्छे नतीजे पर नहीं पहुँच पाते हैं। तो चलिए अब बात करते हैं कुछ ऐसे आईडियाज़ की जो लगते तो बहुत साधारण है पर हमारी जीवन पर इनका बहुत ही असाधारण असर होता है।

1. बड़ा सोचिये, लेकिन छोटा काम भी कीजिये

लाइफ में आपके भी कुछ सपने होंगे और मशहूर लोगों की तरह आप भी एक स्टैण्डर्ड लाइफ जीना चाहते होंगे। तो क्या ये इतना मुस्किल है? शायद नहीं। क्यूंकि आप ये भी सोचते होंगे कि जो काम आप करना चाहते हैं उसे पहले से ही कई लोग कर रहे हैं। तो क्या हुआ? आप बस अपने सपने को बड़ा रखिये और मेहनत करते रहिये।


2. यहाँ कुछ भी मुफ्त नहीं मिलता

ज़िन्दगी में कुछ भी हासिल करने के लिए हमें कुछ न कुछ खोना पड़ता है। जैसे – समय, समय से कीमती क्या हो सकता है? इसलिए अपने समय को स्मार्ट तरीके से इस्तेमाल कीजिये क्यूंकि ज़िन्दगी भी एक बिज़नस है और एक स्मार्ट बिज़नस मैन अपने समय जैसी उपयोगी वस्तू को यूँही बेकार नहीं जाने देता।


3. मजबूत बने और निर्णय लेना सीखें

ज़िन्दगी के फैसले कभी भी आसान नहीं होते शायद इसीलिए हम में से बहुत लोग कोई निर्णय लेने से डरते हैं। लेकिन डरने से कुछ भी हासिल नहीं होने वाला क्यूंकि मैं समझता हूँ कि कोई निर्णय न लेना निर्णय लेने से ज्यादा नुकसानदायक होता है। जब तक आप खुद अपने लाइफ के डिसिशन नहीं लेंगे तब तक न ही आपका आत्मविश्वास बढेगा और न ही मजबूत बन पायेंगे।


4. खुद को एक सेल्स-पर्सन समझिये

ये बात शायद अच्छी न लगे लेकिन क्या किसी जॉब के लिए अप्लाई करते समय हमारी स्थिति एक सेल्स-पर्सन जैसी नहीं होती? दरअसल उस समय हम खुद को बेच रहे होते हैं। एक अच्छा सेल्स-पर्सन हमेशा पॉइंट की बात करता है और ऐसे लोगो को टारगेट करता है जिन्हें उनका प्रोडक्ट पसंद आये। हम भी एक सेल्स-पर्सन से बहुत कुछ सीख सकते हैं।


5. अपने स्किल को इम्प्रूव करें और कॉन्फिडेंट दिखें

कॉन्फिडेंट रहेने और कॉन्फिडेंट दिखने का सबसे अच्छा तरीका है कि अपने स्किल को और बेहतर बनाया जाए। क्यूंकि हमारी खूबिय ही हमारे आत्मविश्वास को बढ़ाती हैं। सिर्फ मोटिवेशनल आर्टिकल पढने या विडियो देखने से बात नहीं बनेगी। आपको उन आर्टिकल्स और विडियोज़ में बताई गयी बातों को रियल लाइफ में भी अप्लाई करना होगा।


6. ख़ुशी मिलती नहीं, ख़ुश रहना पड़ता है

अक्सर लोगों की शिकायत होती है कि उन्हें लाइफ में ख़ुशी नहीं मिलती। दरअसल ख़ुशी कोई अचीवमेंट नहीं बल्कि एक चॉइस है। ये हम पर डिपेंड करता है कि हम ख़ुश रहना चाहते हैं या नहीं। तो ज़िन्दगी से शिकायत करना छोड़िये और हर परिस्थिति में ख़ुश रहने का प्रयास कीजिये।

असफलताओं से कभी निराश मत होइए। उम्मीद हमेशा अच्छे की कीजिये और जो मिल जाए उसी में ख़ुश रहिये।

  Subscribe  
Notify of