सक्सेस यानि सफलता एक ऐसी चीज़ है जिसे हर कोई पाना चाहता है लेकिन ये बात भी सच है कि हर किसी को लाइफ में कामयाबी नहीं मिलती क्यूंकि कामयाब वही लोग हो पाते हैं जो अपने काम के प्रति निष्ठावान हों। जो समाज में हो रहे बदलावों को स्वीकार करते हैं और छोटे-बड़े हर काम को पूरी शिद्दाद के साथ करते हैं।

तो चलिए जानते हैं उन 10 खूबियों के बारे में जो लगभग हर कामयाब व्यक्ति में होते हैं:

1.कामयाब लोगों का पहला सिद्धांत है, बातें कम और काम ज्यादा। कामयाब लोग या कामयाबी की चाहत रखने वाले लोग दुसरे लोगों की बातें करने के बजाय अपने काम और नए-नए आईडियाज़ के बारे में बात करना पसंद करते हैं।

2. वे नए मौके और हमेशा कुछ बेहतर करने की तलाश में रहते हैं और मौका मिलने पर उसे गंवाते नहीं। क्यूंकि वो इस बात को बहुत अच्छे से जानते हैं कि लाइफ में कामयाब होने के मौके बार-बार नहीं मिलते।

3. कामयाब लोग अपने काम को लेकर बहाने नहीं बनाते और न ही अपनी गलतियों का दोष किसी और पर डालते हैं। वो अपने मुस्किल परिस्थितियों का सामना करते हैं और अपनी गलतियों से भी सीखते हैं।

4. कोई बड़ा निर्णय लेने में डर तो लगता ही है क्यूंकि उसमें रिस्क होता, ऐसे लोग अपने डर पर काबू करना बहुत अच्छे से जानते हैं क्यूंकि वो इस बात को समझते हैं कि बिना रिस्क लिए कुछ होने वाला नहीं है।

5. कामयाब लोग किसी भी समस्या को एक चुनौती के रूप में देखते हैं। वो समस्याओं का नहीं बल्कि समाधान का हिस्सा बनते हैं। वो अपनी समस्याओं से भागते नहीं बल्कि उनसे भिड़ते हैं और जीत हांसिल करते हैं।

6. आत्म-विश्वास कामयाब लोगों की पहचान होती है और उनका यही आत्म-विश्वास उन्हें दुनिया की भीड़ से अलग करता है।

7. कामयाब लोग हमेशा कुछ नया सीखने और करने को उत्सुक रहते हैं और इंसान छोटा हो या बड़ा वो हर किसी से सीखते हैं क्यूंकि उनके अन्दर घमंड नहीं होता।

8. कामयाब होने के लिए दूरदर्शी होना ज़रूरी है और ऐसे लोग भविष्य की आवश्यकताओं और संभावनाओं के अनुसार तैयारी पहले ही कर लेते हैं।

9. ऐसे लोग अपने समय, संसाधन और टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल स्मार्ट तरीके से करते हैं क्यूंकि कामयाब होने के लिए इन तीनो चीज़ों का सही इस्तेमाल करना बेहद ज़रूरी है।

10. वे हमेशा खुश रहने का प्रयास करते हैं। किसी के द्वारा कही गयी बात को व्यक्तिगत नहीं लेते। वे अपनी आलोचनाओं परवाह किये बिना अपने काम को अधिक महत्त्व देते हैं और अपने लक्ष्य से कभी नहीं भटकते।

लाइफ में जो लोग जितना कामयाब होते हैं उनका स्वभाव भी उतना ही सरल होता है। मैं आशा करता हूँ, आपका भी सरल स्वभाव दूसरों को पसंद आएगा।

  Subscribe  
newest oldest most voted
Notify of
Antariksh

Kya bat h, too good yar.

Ashok Kumar

Good points. I really like it. Thanks.