ज़िन्दगी में जैसी जैसे हम बड़े होते हैं, अपनी मासूमियत खोने लगते हैं. हमारी उत्सुकता और कल्पनाएँ भी बचपन की तरह नहीं होती.

हम बड़े होते ही अपने लुक्स, पॉपुलैरिटी और सक्सेस के बारे में सोचने लगते हैं. हम एक दुसरे से कॉम्पटीशन भी करते हैं. यहाँ तक की हम सोशल मीडिया पर अपनी रैंक और स्टेटस जैसी चीज़ों को लेकर भी चिंतित रहते हैं.

Journey of Life - ज़िन्दगी का सफ़र

हम अपनी ही एक छोटी सी दुनिया बनाने की कोशिश करते हैं लेकिन उसमें भी अक्सर हम खुश नहीं रह पाते. सच कहे तो लाइफ में जब तक एडवेंचर ना हो, रिस्क ना हो, कोई डायनामिक एक्टिविटी ना हो और मन में दूसरों की मदद करने की भावना ना हो, तब तक हम कभी खुश नहीं रह सकते.

एक बेहतर लाइफ जाने के लिए हमें अपनी सोच में बस थोडा सा बदलाव लाना होगा. अपनी ताकत और कमजोरियों को समझना होगा, तभी इस विशाल दुनिया में अपनी मौजूदगी का एहसास कर पायेंगे.

10 बातें जो आपकी ज़िन्दगी हमेशा के लिए बदल देंगी

अगर आप इन बातों को फॉलो करते हैं, तो आप भी औरों से अलग, एक बेहतर लाइफ जी सकते हैं.

1. अपने शरीर की संरचना को स्वीकारें. वैसे तो अपने शरीर की बनावट में सुधर करने में कोई बुराई नहीं है. लेकिन आप जैसे हैं खुद को वैसे ही स्वीकार करना सीखिए. क्यूंकि और भी ज़रूरी चीज़ें जिस पर हमें फोकस करना चाहिए. जैसे कहीं किसी के लिए मौजूद होना, दूसरों की मदद करना. ये वो चीज़ें हैं जो इंसान को दुनिया की नज़रों में कहीं ज्यादा ख़ूबसूरत बना देती हैं.

2. अपने इमोशन और प्रोब्लम्स के बारे में बात करें. ज़्यादातर लोगों को अपने इमोशन या भावनाओं को व्यक्त करने में कठिनाई होती है. बहुत से लोग अपनी प्रोब्लम्स भी किसी के साथ नहीं शेयर करते. जो एक पॉजिटिव लाइफ के लिए नुकसानदेह है. कभी-कभी बातें शेयर करने से भी बहुत कुछ ठीक हो जाता है.

3. असफल होने से मत घबराइए. किसी के सक्सेस को उसके बैंक बैलेंस से आँकना ठीक नहीं. वह व्यक्ति जिसमें दया की भावना हो, दूसरों की मदद की इक्षा हो, जिसका व्यवहार अच्छा हो, हमारी नज़र में वो भी सक्सेसफुल है. हम जेफ बेज़ोस जैसे सक्सेसफुल लोगों से हो सकता है ईष्या करते हों, पर महात्मा गाँधी जैसे लोगों का हमेशा सम्मान करते हैं.

4. अपनों के करीब बने रहे. ये सही है कि काम ज़रूरी है अपनी फैमिली को सपोर्ट करने के लिए लेकिन उससे भी ज्यादा ज़रूरी है अपनों के करीब बने रहना. क्यूंकि जो आपके अपने होते हैं वो आपकी सक्सेस या पैसों से नहीं, आप से प्यार करते हैं.

5. हर वक़्त अपने फ़ोन को चेक करना बंद करें. इन्टरनेट बड़ी अच्छी चीज़ है. इसने पूरी दुनिया को आपस में जोड़ने का काम किया है. किसी से बात करना अब बेहद आसान हो गया है. लेकिन क्या हम डिजिटल कम्युनिकेशन द्वारा एक दुसरे से पहले की तरहा कनेक्ट कर पाते हैं? शायद नहीं.

6. दूसरों को सुनिए, समझिये पर उन्हें जज मत कीजिये. हर व्यक्ति की अपनी एक अलग सोच, राय या अपनी ही कोई स्टोरी होती है. इसलिए किसी को बदलने की कोशिश न करें. लोगों से मिलिए, उन्हें सुनिए, उनकी बातों को समझने की कोशिश करिए. लेकिन उन्हें जज मत कीजिये.

7. दूसरों से ज्यादा खुद की कद्र कीजिये. इस संसार में आप भी उतने ही कीमती हैं जितना की कोई और. अगर आप अपनी या अपनी खूबियों की कद्र नहीं करेंगे तो यकीन मानिए कोई भी नहीं करेगा.

8. पक्षपात मत कीजिये, सबको समान समझिये. ये अच्छी बात है आप अपने धर्म या कल्चर पर गर्व करें. लेकिन किसी दुसरे के धर्म या कल्चर का अपमान कर के नहीं. मानवता को हमेशा बनाए रखें.

9. अपनी गहरी इक्षाओं को सुनिए और उनका पालन कीजिये. क्यूंकि हम इंसान हैं, जानवर नहीं. इसलिए हमारी कुछ नैतिक और आध्यात्मिक आवश्यकताएं हैं. हमारी सोच सिर्फ खाने, रहने और प्रजनन तक ही सिमित नहीं है. हमें लाइफ में क्या करना है, ये हमारी उन्हीं इक्षाओं पर निर्भर करता है. इसलिए हमेशा अपने अंतरात्मा की आवाज़ सुने और खुद पर भरोसा रखें.

10. एक दिन मरना ही है, ये याद रखें. हम सभी इस दुनिया में अस्थाई हैं. यानि हम सब बस कुछ दिन के लिए ही यहाँ आते हैं. ये दुनिया एक ट्रेन की तरहा है और हम सब एक मुसाफिर की तरहा. हम कुछ दूर चल के उतर जाते हैं और ये दुनिया यूँही चलती रहती है.

मौत ही ज़िन्दगी को मायने देती है. इसलिए हमारी कोशिश यही होनी चाहिए की मरने से पहले हम हमारे अपनों के लिए या इस दुनिया के लिए कुछ बेहतर कर के जाएँ.

दुनिया में बहुत कम ही लोग इस बात को समझ पाते हैं कि हमारा लुक्स, पैसा, या स्टेटस उतना मायने नहीं रखता. मायने रखता है तो हमारा चरित्र. अगर आप अपनी बातों से या अपने व्यवहार से किसी के चेहरे पर एक मुस्कान ला सकें तो समझिये आपसे ज्यादा सक्सेसफुल कोई नहीं.

यह भी देखें: 10 ऐसी खूबियाँ जो सिर्फ कामयाब लोगों में ही होती हैं

  Subscribe  
Notify of