लोग अक्सर सक्सेसफुल होने की बात करते हैं. हम भी अपने आर्टिकल्स में अक्सर करते हैं क्यूंकि लाइफ में सक्सेस हासिल करना बेहद ज़रूरी है. भले ही वो किसी भी फील्ड में हो. सक्सेस का मतलब सिर्फ बड़ा बन जाना या अधिक पैसे कमाना ही नहीं बल्कि इससे कहीं बढ़ कर है. अलग-अलग लोगों के लिए सक्सेस का अलग-अलग मतलब होता है। आपके लिए सक्सेस का क्या मतलब है, अगर आप चाहे तो कमेंट्स सेक्शन में बता सकते हैं.

सक्सेस उन चीज़ों में से एक है जो एक दिन में नहीं मिलती. इसे हासिल करने में थोडा वक़्त तो लगता ही है. सही मायने में सक्सेस हमारी छोटी-छोटी आदतों की वजह से मिलती है. इसीलिए आज हम बात करने वाले हैं 10 ऐसी ही छोटी आदतों के बारे में जो होती तो छोटी हैं लेकिन उनका परिणाम बड़ा होता है.

1. उसी काम को करना जिसकी बात करते हैं

ये ज़रूरी है कि उसी काम को किया जाए जिस काम को करने की बात हम अक्सर करते रहते हैं. क्यूंकि सिर्फ बात ही करते रहने से कुछ नहीं होता. अक्सर ऐसा होता है कि हम करना कुछ और चाहते हैं लेकिन करते कुछ और हैं. अगर आपकी भी कोई ऐसी आदत है तो इसे आज ही बदल दीजिये.

2. सिर्फ लक्ष्य तय न करें उसे ट्रैक भी करें

जो भी लोग अपनी लाइफ को लेकर सीरियस होते हैं उनका कोई न कोई लक्ष्य ज़रूर होता है जिसे वो पूरा करना चाहते हैं या हासिल करना चाहते हैं लेकिन सिर्फ लक्ष्य तय कर लेने से आप उसे हासिल नहीं कर सकते. इसलिए समय-समय पर खुद को भी परख कर देखें कि क्या आप अपने लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में काम कर रहे हैं?

3. अपने ‘लुक’ पर ध्यान दें

आप खुद को किस तरह से प्रजेंट करते हैं इसका असर लोगों पर पड़ता है. वैसे तो व्यक्ति का लुक एक नेचुरल चीज़ है जिसके लिए हम ज्यादा कुछ नहीं कर सकते हैं.लेकिन हम खुद को अच्छे से ड्रेसउप कर सकते हैं और अच्छी हेयरस्टाइल रख सकते हैं. सिर्फ इतना ही करने से आपका कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ सकता है और आप खुद को और भी अच्छे से प्रेजेंट कर सकते हैं.

4. तय वक़्त पर जागना

रात को सोने से पहले सुबह उठने के लिए आप अलार्म ज़रूर सेट करते होंगे यदि अलार्म नहीं भी सेट करते हैं तो सुबह उठने का टाइम तो ज़रूर निश्चित करते होंगे. तो खुद से किया हुआ प्रॉमिस सुबह ज़रूर निभाएं और जैसे ही अलार्म बजे आप बिस्तर से उठ जाएँ. ये बात तो बहुत छोटी लगती है लेकिन बस इतना ही करने से आपने दिन की एक बेहतर शुरुआत कर सकते हैं.

5. जितना हो सके उतना कम झूठ बोले

ऐसा कहना की बिलकुल भी झूठ नहीं बोलना चाहिए तो शायद ये कुछ ज्यादा हो जाए. क्यूँ की लाइफ में कहीं न कहीं हमें झूठ तो बोलना ही पड़ता है. कई बार हम सच को छुपाने के लिए झूठ बोलते हैं तो कभी-कभी लाइफ में एक बेहतर बैलेंस बनाये रखने के लिए हमें झूठ बोलना पड़ता है. तो जितना हो सके उतना कम झूठ बोले, खुद के साथ इमानदार होना बेहद ज़रूरी है.

6. अपने करीबी दोस्तों के लिए समय निकाले

दोस्तों का साथ हमारी लाइफ में बहुत महत्त्व रखता है. आप अपने काम में या अपनी लाइफ में चाहे जितने भी व्यस्त क्यूँ न हों, अपने करीबी दोस्तों के लिए वक़्त ज़रूर निकाले. यूँ तो ज़िन्दगी में बहुत से लोगों से दोस्ती होती है लेकिन सच्चे दोस्त वही होते हैं जो हम अपने बचपन या कॉलेज के दिनों में बनाते हैं. यही दोस्त उम्र भर साथ निभाते हैं.

7. फिज़िकल एक्टिव रहना

फिज़िकली एक्टिव रहने के लिए आप जिम जा सकते हैं. जिम जाना पसंद नहीं तो घर पर या किसी पार्क में जाकर योगा कर सकते हैं. यदि जिम और योगा दोनों ही मुस्किल है तो जॉगिंग तो किया ही जा सकता है, है ना? कुछ भी करें जो भी आपको पसंद हो लेकिन फिज़िकली एक्टिव ज़रूर रहे.

8. कला को देखें, समझें!

किसी की कला या चित्रकारी को देखने और समझने की बात इस लिए की जा रही है क्यूंकि किसी को दिन भर बस यूँही बैठे रहने से कोई इंस्पिरेशन नहीं मिल जाती. जब हम किसी की कला या आर्ट को देखते हैं तो हमारे मन में भी नए आईडियाज़ आते हैं और कुछ बेहतर करने की इक्षा जागृत होती है. कला सिर्फ चित्रकारी तक ही सीमित नहीं, आप कोई क्रिएटिव लाइव शो या कॉमेडी भी देख सकते हैं.

9. हर उम्र के लोगों से मिलें

नए जनरेशन के लोगों की एक आदत है की वो अपने ही उम्र के लोगों के बीच रहना पसंद करते हैं. जब हम अलग-अलग उम्र के लोगों के साथ मिलते हैं उनसे बातें करते हैं और उनके साथ कुछ टाइम स्पेंड करते हैं तो हमें कुछ अलग ही एक्सपीरियंस मिलता है और ख़ुशी भी जो हमारे लाइफ में पाजिटिविटी लेकर आती हैं.

10. शेयर करना की आदत

हम में से बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपने दोस्तों या अपनी फॅमिली के साथ चीज़ों को शेयर करना पसंद करते हैं. ये एक अच्छी आदत है। शेयर करते रहने से रिश्तों के दागे और भी मजबूत हो जाते हैं और यकीन मानिए, लाइफ में सक्सेस से ज़्यादा हमारे अपने रिश्ते महत्त्व रखते हैं.

  Subscribe  
Notify of