बेहतरीन सवालों और उनके जवाबों से ही ज़िन्दगी को सही मायने मिलते हैं। कहने का अर्थ ये है जब तक हमें लाइफ से जुड़ी सही सवालों के सही सवाब नहीं पता होंगे। तब तक हम अपनी लाइफ को सही दिशा में नहीं ले जा सकते हैं।

निचे दिए 6 सवालों पर गौर करें और उनका जवाब जाने की कोशिश करें। मुझे उम्मीद है ये 6 सवाल आपकी लाइफ में भी कुछ बदलाव ज़रूर लेकर आयेंगे।

1. वो एक ऐसा कौन सा काम है जो आप सच में करना चाहते हैं लेकिन कभी किया नहीं?

हर किसी की लाइफ में कोई न कोई ऐसा काम होता है जिन्हें वो हमेशा से करना चाहते है लेकिन करते नहीं हैं। कभी बहाने बना कर रुक जाते हैं तो कभी लोग क्या सोचेंगे यही सोचते रह जाते हैं और इन सब के बीच आप वो नहीं कर पाते जो आप वास्तव में करना चाहते हैं।

2. आप दुनिया में सबसे ज्यादा प्रशंसा किस चीज़ की करते हैं?

दुनिया की कौन सी ऐसी चीज़ है जो आपको सबसे ज़्यादा इंस्पायर करती है? जिसकी प्रशंसा आप सबसे अधिक करते हैं? इसके बारे में सोचिये, किसी व्यक्ति या किसी चीज़ की प्रशंसा हम इसलिए करते हैं क्यूंकि कहीं न कहीं वही गुण हमारे अन्दर भी होते है।

3. अब तक आपके जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धियां क्या हैं?

अपनी लाइफ में आपने अभी तक क्या-क्या हांसिल किया है जिस पर आपको गर्व है? उन सभी पलों की लिस्ट बनाएं और उस बात को समझने की कोशिश करें कि अपनी किन खूबियों का इस्तेमाल करके आपने वो सब हासिल किया था? ऐसा कर के आप खुद को भी मोटीवेट कर सकते हैं।

4. आप दुनिया को किस तरह प्रभावित कर रहे हैं?

दुनिया को प्रभावित करने का मतलब ये है कि ज़रूरी चीज़ों पर बात करें और न सिर्फ बात बल्कि उस पर काम भी करें। यदि आपको लगे कि कोई काम समाज की भलाई के लिए ज़रूरी है तो आगे बढ़ कर उस काम को करने की कोशिश करें और अपने साथ और भी लोगों को जोडें।

5. यदि ख़ुशी को ‘धन’ समझें, तो कितने धनवान हैं आप?

क्या आप जानते हैं आपको सबसे ज्यादा ख़ुशी किस चीज़ से मिलती है? जब आप खुद को ख़ुश रखना सीख लेंगे तो फिर लाइफ में परेशान होने के लिए ज्यादा कुछ नहीं रहेगा। यदि इस बात को आप समझ लेते हैं कि कौन सी चीज़े आपकी लाइफ में ज्यादा महत्त्व रखती हैं तो आपके पास ‘ख़ुशी’ वाला धन हमेशा रहेगा।

6. यदि पैसा कमाना आपका लक्ष्य न हो तो क्या करेंगे आप?

लाइफ में अगर पैसा न कमाना तो और क्या करना पसंद करेंगे आप? फिर आपकी इक्षाएं क्या होंगी? ये सवाल पूछिए खुद से। बेबसी और मजबूरी में किसी काम को कर के एक लम्बी सी उम्र जीने से कहीं अच्छी वो छोटी सी ज़िन्दगी है जिसमें हम वही करें जिससे हमें ख़ुशी मिलती है।

  Subscribe  
newest oldest most voted
Notify of
Ishita Bhagwat

Mind blowing questions, especially the last one. Too good.